Improve Laptop Speed, यहां कुछ उपाय हैं: अब आपका लैपटॉप रॉकेट से भी तेज़ चलेगा, पूरी जानकारी जानें।


 Laptop की Speed को बेहतर बनाए रखने के लिए, जानिए कुछ उपाय: भारत में लगभग 76.2 प्रतिशत लोग लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, और हम सभी जानते हैं कि एक अच्छे Performance और Speed वाले लैपटॉप का होना कितना महत्वपूर्ण है। अधिकांश लैपटॉप उपयोगकर्ताओं का सवाल होता है, "लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाई जा सकती है," ताकि वे किसी भी काम को तेजी से और सही ढंग से कर सकें, और कोई भी समस्या नहीं हो। इस लेख में हमने कुछ सुझाव दिए हैं जो आपके लैपटॉप की गति को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए, आपको कुछ कदम उठाने होंगे, इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

आप सभी का स्वागत है इस लेख में। आज हम "How to Improve Laptop Speed" पर चर्चा करेंगे, जिससे कि कम बजट वाले अधिकांश लैपटॉप या पुराने लैपटॉप के उपयोगकर्ता परेशान हो सकते हैं और उनकी समस्याएं हल हो सकती हैं। सबसे पहले, आपको लैपटॉप या कंप्यूटर से सभी अवांछित फ़ाइलें हटानी चाहिए। इसके बाद, अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को समय-समय पर अपडेट करना चाहिए। यदि आपका लैपटॉप धीमा काम कर रहा है, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें ताकि आप आगे बढ़कर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

बेकार प्रोग्राम्स को हटाएं: लैपटॉप की स्पीड कैसे बढ़ाएं

अक्सर होता है कि हम अपने लैपटॉप में ऐसी फाइलें डाउनलोड कर लेते हैं जो हमारे काम का होता ही नहीं है। सबसे पहले, आपको इन फाइलों को खोजना होगा और उन्हें खुद से मैन्युअल रूप से हटा देना चाहिए। फिर, आप अपने लैपटॉप में एंटीवायरस प्रोग्राम चला सकते हैं, जो जितने भी मैलवेयर या वायरस होंगे, वह सभी को हटा देगा। अपनी सेटिंग्स के माध्यम से सभी डाउनलोडेड प्रोग्राम्स को एक बार जाँचें और जो भी बेकार की फाइलें हों, उन्हें सभी को अनइंस्टॉल कर दें। यदि फिर भी आपको लगता है कि आपके लैपटॉप में कोई गंभीर मैलवेयर संक्रमण है, तो इसे किसी पेशेवर से जाँचबूझ करवा लें।

Hardare अपग्रेड करना:


लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाने के लिए, आपको हार्डवेयर को अपग्रेड करवाना होगा। इसके लिए, आपको लैपटॉप की RAM को बढ़ाना होगा, ताकि आप मल्टीटास्किंग को आराम से कर सकें और यह भी अच्छे परफॉर्मेंस के साथ। साथ ही, आपको SSD को बढ़ाना होगा, जिससे आपका डेटा ट्रांसफर रेट बढ़ जाए।इसके साथ, प्रोसेसर और ग्राफिक्स कार्ड को भी अपग्रेड करवा सकते हैं। और हां, एक बात का ध्यान रहे कि अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को टाइम-टू-टाइम अपडेट करते रहें।

मैलवेयर और वायरस की जाँच:

हम लोग जब भी इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो कभी ना कभी मैलवेयर और वायरस हमारे लैपटॉप या कंप्यूटर में प्रवेश कर जाते हैं। लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाने के लिए सभी कचरों को बाहर निकालना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल करके, इसे हमेशा अपडेट करते रहना होगा। एंटीवायरस प्रोग्राम में रियल टाइम प्रोटेक्शन को एनेबल करके रखें, लैपटॉप के ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर को हमेशा अपडेट करके रखना चाहिए।

पॉवर सेटिंग्स को ऑप्टाइज़ करें:

लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाने के लिए पावर सेटिंग्स को ऑप्टिमाइज़ करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको कंट्रोल पैनल खोलना होगा। स्टार्ट मेनू पर राइट क्लिक करें और कंट्रोल पैनल के ऑप्शन पर क्लिक करें। कंट्रोल पैनल में जाने के बाद पावर ऑप्शन या पावर मैनेजमेंट के ऑप्शन को चुनें। आपको कुछ पावर प्लान्स जैसा दिखाई देगा, जैसे “Balanced,” “High Performance,” और “Power Saver.” आप “High Performance” में से किसी एक को सेलेक्ट करें, क्योंकि यह प्रोसेसर की स्पीड को बढ़ा देता है।

Use Lightweight Browser and Apps

अगर आप अभी तक ‘How to Improve Laptop Speed‘ प्रश्न से परेशान हैं, तो इसके लिए आपको अपने लैपटॉप में लाइटवेट ब्राउज़र और एप्स को इंस्टॉल करनी होगी। जैसे कि Chrome और Firefox को यूज़ ना करके ‘Opera,’ ‘Brave,’ या ‘Mozilla Firefox Focus’ का इस्तेमाल करें। अपने लैपटॉप में टास्क मैनेजर को इस्तेमाल करके हमेशा चेक करते रहें कि कौन सा एप्लीकेशन कितना बैकग्राउंड डेटा यूज़ कर रहा है और बेकार की प्रक्रियाएँ बंद करें। एप्लीकेशन ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें, अपने ब्राउज़र एक्सटेंशन को optimize करते रहें और सिर्फ जरूरतमंद एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें। Microsoft Office के बजाय ‘LibreOffice’ या ‘Google Docs’ का इस्तेमाल करें ताकि आपका लैपटॉप का परफॉर्मेंस बेहतर रहे।

 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल "How to Improve Laptop Speed" बहुत पसंद आई होगी। अगर आपने इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा है, तो कृपया इसे Like, Share और Comment करें और अपने दोस्तों को भी बताएं। और ऐसे ही बेहतरीन न्यूज़ को सबसे पहले जानने के लिए Khabaar24x7 से जुड़े रहें।

Comments