BharatGPT: ChatGPT को अब विश्राम का समय मिलेगा, क्योंकि मुकेश अंबानी लेकर आ रहे हैं BharatGPT! सभी विवरण जानने के लिए पढ़ें।

 


BharatGPT: आज के समय में तकनीक ने बहुत विकास किया है, और इसी कारण हम दुनियाभर में कई Artificial Intelligence टूल्स का उपयोग कर रहे हैं। इंटरनेट पर उपलब्ध AI टूल्स की सहायता से हम अपने कई कामों को सिर्फ एक क्लिक में कर सकते हैं।

 आपने इंटरनेट पर ChatGPT AI टूल के बारे में सुना होगा, जो एक Artificial Intelligence है जिससे आप किसी भी सवाल का जवाब तुरंत पा सकते हैं। यह AI आपके प्रत्येक सवाल का जवाब कुछ ही सेकंड्स में प्रदान करता है। ChatGPT ने कई अन्य क्षेत्रों में भी काम किया है, लेकिन कुछ चीजों में इसकी कमी है, जैसे कि अन्य भाषाओं में काम करना। इसलिए, भारत के उच्चतम धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी इस क्षेत्र में और भी आगे बढ़ने का निर्णय लेते हैं। उनकी कंपनी Jio जल्दी ही एक नए AI टूल, BharatGPT, लाएगी जिससे भारत में और भी उत्कृष्ट AI तकनीक उपलब्ध कराई जा सकेगी।

BharatGPT Kya hai

BharatGPT क्या है?

BharatGPT एक मल्टी-लैंग्वेज AI मॉडल है, जिससे आप किसी भी भाषा में कोई भी सवाल पूछ सकते हैं, और इसके अलावा आप BharatGPT से कोडिंग, कंटेंट राइटिंग, मैथ सवालों आदि के काम करवा सकते हैं। BharatGPT का निर्माण वर्तमान में चल रहा है, और इसे बनाने के लिए Reliance Jio काम कर रही है।

हाल ही में, Reliance Jio कंपनी के चेयरमैन आकाश अम्बानी ने सालाना होने वाले TechFest में BharatGPT की जानकारी साझा की है। TechFest में आकाश अम्बानी ने BharatGPT की घोषणा करते हुए कहा है, "हम लैंग्वेज मॉडल्स और जेनरेटिव AI की मदद से नई शुरुआत कर रहे हैं।"

IIT Bombay के साथ मिलकर बना रहे हैं BharatGPT

Reliance Jio के चेयरपर्सन आकाश अम्बानी ने बताया है कि उनकी कंपनी 2014 से सहयोग कर रही है ताकि वे BharatGPT नामक AI टूल को बना सकें। इसमें IIT Bombay भी उनके साथ मिलकर काम कर रहा है, जिससे रिलायंस भारतवासियों के लिए एक उन्नत और सशक्त AI टूल तैयार कर सके।

इसके आलावा, आकाश अम्बानी ने बताया है कि इस टूल का भारत में हर कंपनी अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर पाएगी, और रिलायंस Jio भी आने वाले समय में जो प्रोडक्ट्स लाने वाली है, उसमें भी आपको AI का इस्तेमाल करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

BharatGPT लांच होगा: BharatGPT Launch Date

अब जब हम BharatGPT Launch Date की बात करते हैं, तो इसकी पक्की डेट अभी तक सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं हुई है, और ना ही आकाश अम्बानी ने इसके लांच की तारीख के बारे में कोई जानकारी साझा की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, BharatGPT को आप अगले साल के अंत तक इंटरनेट पर देख सकते हैं, यानी कि रिलायंस Jio इसे अगले साल तक लॉन्च कर सकती है। साथ ही, आपको बता दें कि BharatGPT अपने लॉन्च के बाद ChatGPT से भिन्न हो सकता है, क्योंकि इसमें कई नए फीचर्स और सुधार होने की संभावना है।

Also Read:-

Google Gemini AI: गूगल ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक लॉन्च की है

Comments