Shah Rukh Khan Networth: 200 करोड़ का घर... लंदन और दुबई में संपत्ति, दुनिया के चौथे सबसे अमीर अभिनेता शाहरुख़ ख़ान का नेटवर्थ इतना है।


 
Shah Rukh Khan Networth: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ ख़ान की दौलत के मामले में दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स की लिस्ट में चौथे स्थान पर रहता है। उन्हें एक फीस के लिए 100 से 150 करोड़ रुपये तक चार्ज करने का हक है।

'Bollywood के बादशाह' शाहरुख़ ख़ान, जिन्होंने बड़े बड़े आदान-प्रदान के साथ पहचान बनाई है, ने अपना 58वां जन्मदिन गुरुवार, 2 नवंबर को मनाया। उन्होंने अब तक लगभग 90 फिल्मों में अभिनय किया है और उन्हें 14 फिल्मफेयर समेत कई पुरस्कार मिले हैं, जो उनकी शानदार अभिनय की प्रशंसा को दर्शाते हैं। शाहरुख़ ख़ान को दुनिया के चौथे सबसे अमीर एक्टर के रूप में भी गिना जाता है और उनकी नेटवर्थ की अनुमानित राशि 6,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है।


 

दिल्ली से मुंबई का शानदार सफर अभिनेता शाहरुख़ ख़ान का जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके जन्म के बाद, पांच साल तक वे अपने नाना-नानी के साथ मैंगलोर में रहे, और इसके बाद दिल्ली के राजेंद्र नगर में अपने माता-पिता के पास वापस लौटे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा ने राजधानी सेंट कोलंबा स्कूल से शुरू हुई, और 1988 में शाहरुख़ ख़ान ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर डिग्री हासिल की। उसके बाद, उन्होंने मुंबई की दिशा में कदम बढ़ाया, और आज मायानगरी में बॉलीवुड के बादशाह के रूप में एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है, जहां उन्होंने एक विशाल साम्राज्य की नींव रखी है।

760 मिलियन डॉलर की दौलत का मालिक शाहरुख़ ख़ान को फिल्म हिट होने की गारंटी भी मानी जाती है। 'रोमांस का राजा' के उपनाम से मशहूर, यह अभिनेता दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने अपनी अदाकारी और मेहनत के बल पर न केवल बॉलीवुड में अलग पहचान बनाई है, बल्कि बहुत बड़ी दौलत भी बनाई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता शाहरुख़ ख़ान का कुल नेटवर्थ लगभग 760 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय करेंसी रुपये में देखें तो करीब 6,324 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

एक फिल्म की इतनी फीस लेते हैं शाहरुख अभिनेता की नेटवर्थ में सबसे बड़ा हिस्सा उनकी फिल्मों से होने वाली कमाई का ही है। रिपोर्ट के मुताबिक, कथित तौर पर शाहरुख़ ख़ान एक फिल्म करने के लिए 100 से 150 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं। हालांकि, कई फिल्में उन्होंने ऐसी भी की हैं, जिनके लिए उन्होंने कोई पैसा नहीं लिया, जैसे कि हालिया रिलीज़ हुई फिल्म 'पठान'। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, 'पठान' के हिट होने से हुए मुनाफे का 60 फीसदी हिस्सा जरूर शाहरुख़ ख़ान के खाते में गया है। गौरतलब है कि बॉक्स ऑफिस पर शाहरुख़ ख़ान की हाल-फिलहाल आई दो फिल्में, 'जवान' और 'पठान', ने दुनियाभर में कुल मिलाकर 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है।

ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिए मोटी कमाई न केवल फिल्मों के जरिए बल्कि शाहरुख़ ख़ान ब्रांड एंडोर्समेंट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए भी मोटी कमाई करते हैं। शाहरुख़ ख़ान Pepsi, Hyundai Santro, Nokia, Lux, Dish TV, Big Basket, Reliance Jio, LG TV, Denver, ICICI Bank, Fair & Handsome समेत कई ब्रांड्स से जुड़े हुए हैं और इनके विज्ञापनों में नजर आते हैं। इसके अलावा उनकी नेटवर्थ में विभिन्न व्यवसायों में किए गए निवेश का भी योगदान है, जिनमें से एक सफल व्यवसाय रेड चिलीज एंटरटेनमेंट है, जिसके वे अपनी पत्नी गौरी खान के साथ सह-मालिक हैं। इसके अलावा क्रिकेट से उनका खासा लगाव है और वह एक आईपीएल टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स के सह-मालिक भी हैं।


 

मुंबई में 200 करोड़ का घर, दुबई में भी प्रॉपर्टी एक ओर जहां शाहरुख़ ख़ान अपार संपत्ति के मालिक हैं, तो उनकी लाइफस्टाइल भी उसी के अनुसार लग्जरी है। किंग खान के तौर पर पहचाने जाने वाले शाहरुख़ ख़ान के पास कई महंगी प्रॉपर्टी हैं। उनके पास मुंबई में स्थित आलीशान हवेली मन्नत है, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 200 करोड़ रुपये बताई जाती है। इसके अलावा शाहरुख़ के पास लंदन में एक विला और दुबई के पाम जुमेराह पर एक लग्जरी विला है। बता दें कि दुबई के इस इलाके में दुनिया के कई रईसों का घर हैं और इनमें एशिया के सबसे अमीर मुकेश अंबानी भी शामिल हैं।


 शाहरुख़ ख़ान को क्रिकेट से लगाव है, तो महंगी कारों का भी खासा शौक है। उनके कार कलेक्शन में एक से एक महंगी और लग्जरी कारें मौजूद हैं। रिपोर्ट की मानें तो शाहरुख़ ख़ान के पास एक रोल्स-रॉयस फैंटम ड्रॉपहेड कूप (Rolls-Royce Phantom Drophead Coupé), एक रोल्स-रॉयस कलिनन ब्लैक (Rolls-Royce Cullinan), एक बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी (Bentley Continental GT), एक बुगाटी वेरॉन (Bugatti Veyron), एक बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज (BMW 7-Series), एक बीएमडब्ल्यू 6-सीरीज कन्वर्टिबल (BMW-6 Convertible), एक लैंड रोवर, रेंज रोवर स्पोर्ट, बीएमडब्ल्यू i8 और टोयोटा लैंड क्रूजर जैसी कारें हैं। 

Also Read:-

 

 

Comments