Big Boss Salman Khan: हम एक नजर डालेंगे भाईजान के नेट वर्थ, उनकी फिल्मों से कमाई, 'बिग बॉस' और अन्य क्षेत्रों से उनकी कमाई पर।

 

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान आज, यानी 27 दिसम्बर को अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। सलमान खान, जिन्हें 'भाई' कहा जाता है, फैंस के बीच सबसे पसंदीदा अभिनेता हैं और उन्होंने अनगिनत हिट्स के साथ बॉक्स ऑफिस को नाबाद कर लिया है।

सलमान ने 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' के साथ अपना करियर शुरू किया और उसके बाद से उनका कोई पलटवार नहीं हुआ है। फिल्मों के अलावा, यह अभिनेता एक फिल्म निर्माता भी हैं और टेलीविजन रियलिटी शो 'बिग बॉस' के होस्ट भी हैं। सलीम खान और सलमा खान के बेटे के रूप में उत्पन्न हुए, उनके दो भाइयों अर्बाज खान और सोहेल खान, और 2 बहनें अलवीरा खान अग्निहोत्री और अरपिता खान हैं।

Salman Khan का नेट वर्थ:

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, सलमान खान का नेट वर्थ लगभग ₹2,900 करोड़ से अधिक का अनुमान है, जिससे उनकी वार्षिक आय ₹220 करोड़ और मासिक आय ₹16 करोड़ के आस-पास है।

अभिनय और समर्थन के अलावा, 58 वर्षीय अभिनेता अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा अपने व्यापारों और अन्य निवेशों से भी प्राप्त करते हैं। उनका स्वामित्व सलमान खान फिल्म्स की, एक निर्माण कंपनी, में है जो 2011 में स्थापित हुई थी। अभिनेता के पास 'बीइंग ह्यूमन' नामक कपड़े का ब्रांड भी है, जिसने अपनी पहुंच को यूरोप और मध्य पूर्व में बढ़ाया है। लाइफस्टाइल एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, सलमान खान एक फिल्म के लिए लगभग ₹100 करोड़ लेते हैं जबकि वार्षिक रूप से ब्रांड समर्थन से ₹300 करोड़ कमाते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अभिनेता अपने लाभ साझा करने के अनुबंधों से भी प्रत्येक फिल्म के लिए 60-70 प्रतिशत के बीच भिन्न भिन्न हिस्सा प्राप्त करते हैं।

उनकी 'बिग बॉस' से कमाई की बात करते हैं, रिपोर्ट के अनुसार, सलमान खान हिट रियलिटी शो से प्रति सप्ताह ₹25 करोड़ का मूल्य लेते हैं। इसके तहत, खान टेलीविजन शो के 'वीकेंड का वार' के एक एपिसोड के लिए ₹12.5 करोड़ कमाते हैं। उनकी 'बिग बॉस' होस्टिंग इतनी चार्मिंग है कि दर्शकों ने इसे इतना पसंद किया है कि खान ने 'बिग बॉस OTT' के दूसरे सीजन में करण जौहर की जगह ली है।

इसके अलावा, अभिनेता का यात्रा.कॉम में 5 प्रतिशत हिस्सा है और उन्होंने छोटे वीडियो के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म, चिंगारी में निवेश किया है।

Salman Khan की संपत्तियां:

अभिनेता अपने गैलेक्सी अपार्टमेंट्स में बंद्रा में रहते हैं, जिसका अनुमानित मूल्य करीब ₹100 करोड़ है। इसके अलावा, उनका पॅनवेल फार्महाउस, जिसका क्षेत्रफल 150 एकड़ है, और गोरई में एक बंगला भी है।

उनकी कारों और बाइकों के संग्रह की बात करते हैं, अभिनेता के पास ऑडी A8L, ऑडी RS7, रेंज रोवर वोग ऑटोबायोग्राफी, मर्सिडीज बेंज GL 350 CDI, मर्सिडीज एस क्लास, पोर्शे कयेन टर्बो, मर्सिडीज बेंज AMG GLE43 शामिल हैं, जबकि सुजुकी हयाबूसा, यामाहा आर1, सुजुकी जीएसएक्स-आर1000जेड, सुजुकी इंट्रूडर एम1800 आरजेड़ी के साथ बाइक्स भी हैं, जैसा कि CNBCTV-18 की रिपोर्ट में बताया गया है।

Salman Khan famous फिल्में:

सलमान ने 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' के साथ अपना करियर शुरू किया, और उसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं, जैसे कि 'मैंने प्यार किया', 'हम आपके हैं कौन..!', 'हम साथ साथ हैं', 'अंदाज़ अपना अपना', 'हम दिल दे चुके सनम', 'करण अर्जुन', 'दबंग', 'बॉडीगार्ड', 'एक था टाइगर', 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान', 'टाइगर 3' आदि। हाल ही में, एक न्यूज एजेंसी PTI के साथ एक साक्षात्कार में, सलमान खान ने कहा था कि उन्हें यह वाकई नहीं पता क्यों और शाहरुख, आमिर और अक्षय कुमार जैसे अन्य लोगों को तीन दशक से अधिक का समय हो गया है, लेकिन यह संभावना है कि इसमें मेहनत, सही फिल्मों का चयन और सामान्य भाग्य का मिश्रण हो।

एक फिल्म बनाने की प्रक्रिया में जो रक्त और पसीना जाता है, इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो दर्शकों को फिल्म को एक से अधिक बार देखने के लिए प्रेरित करता है, सलमान ने कहा। "भगवान की कृपा से, मैं शुक्रवार, शनिवार और रविवार ला सकता हूँ क्योंकि फैंस मेरे साथ हैं। उसके बाद, फिल्म को उस स्तर पर होना चाहिए जिससे लोग फिर से फिल्म देखने जाएं। इसी तरह से फिल्म तबादला करती है जब लोग फिल्म को दो या तीन बार देखते हैं," सलमान ने PTI को एक साक्षात्कार में कहा था। 

Also Read:

 

 

 

 

Comments