Anjeer Barfi Recipe: इस सरल तरीके से अपने घर में बनाएं स्वादिष्ट और सेहतमंद अंजीर की बर्फी।


 Anjeer Barfi Recipe
भारत में प्रसिद्ध एक बर्फी है जिसका क्रंची स्वाद सभी को आकर्षित करता है। अंजीर की बर्फी स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होती है, जिसके कारण लोग इसे अधिकप्राधिक खाना पसंद करते हैं। इस बर्फी को आप बहुत आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं!

अंजीर के गुणों की महत्वपूर्णता को कौन नहीं समझता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन्स, प्रोटीन, और मैग्नीशियम जैसे कई पोषण तत्व होते हैं, जिससे यह सेहत को बहुत लाभ पहुँचाता है। इसे मुख्यता से डायबिटीज़ वाले व्यक्तियों की मिठाई मानी जाती है, परन्तु प्रत्येक व्यक्ति इसका सेवन कर सकता है।


 

Anjeer Barfi Recipe Ingredients: Anjeer Barfi Recipe

  • 175 ग्राम छोटे टुकड़ों में कटा अंजीर
  • 75 ग्राम बीजरहित खजूर
  • 50 ग्राम किशमिश
  • 50 ग्राम काजू कटा हुआ
  • 50 ग्राम बादाम कटा हुआ
  • 50 ग्राम पिस्ता कटा हुआ
  • 04 चम्मच देसी घी

 Anjeer Barfi Recipe in Hindi

अंजीर ह्रदय को स्वस्थ रखने में सहायक है, क्योंकि इसमें विटामिन A की अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी आंतों को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा, अंजीर खाने से आपकी रात्रि में देखने की रौशनी में वृद्धि होती है और यह डायबिटीज को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है।

अंजीर के ऐसे कई लाभ हैं जो हमें अंजीर खाने से प्राप्त होते हैं। Anjeer Barfi Recipe खाने से भी आपको ये सभी स्वास्थ लाभ प्राप्त होते हैं, इसलिए चलिए हम अंजीर बर्फी रेसिपी को जानते हैं।

  1. पहला कदम: सभी मेवा को काट लें


     

    सबसे पहले, काजू, बादाम, और पिस्ता को 2-2 टुकड़ों में काटकर उन्हें अच्छे से घी में फ्राई करें। अब इन्हें एक अलग प्लेट में निकाल लें।

  1. दूसरा कदम: पेस्ट बना लें


     

    अब, किशमिश और अंजीर को एक जार में डालकर पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि आपको किशमिश और अंजीर पीसते समय पानी का उपयोग नहीं करना है, ताकि मिश्रण अधिक गीला नहीं होता।

  1. तीसरा कदम: बर्फी तैयार करें


     

    अब, एक कढ़ाई में गुड़ डालकर उसको अच्छी तरह से पिघला लें। जब गुड़ पिघल जाए, तो इसमें तैयार किया हुआ अंजीर का पेस्ट मिला दें। इसके बाद, फ्राई की हुई मेवा भी मिला दें। इस मिश्रण को मध्यम आंच पर 8 से 10 मिनट तक पकने दें। लगभग 10 मिनट के बाद, गैस को बंद कर दें।

 अब, इस पूरे मिश्रण को एक बर्तन में फैला लें और कमरे के तापमान पर इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, आपको इसे चाकू की सहायता से चौकोर आकार में काट लेना है।

 "Anjeer Barfi Recipe" बनाकर तैयार है और आप इन्हें 2 से 3 हफ्तों तक अपने घर में स्टोर कर सकते हैं।

तो ये रही अंजीर बर्फी रेसिपी। अब आप इसे अपने घर में बनाकर जरूर देखें, हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह रेसिपी पसंद आई होगी। यदि आप इस रेसिपी से जुड़ा कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Anjeer Barfi Recipe Tips:

  • यदि आप "Anjeer Barfi Recipe" को अधिक मीठा चाहते हैं, तो आप गुड़ की जगह चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • जब आप अंजीर के मिश्रण को ठंडा होने के लिए किसी बर्तन में फैलाते हैं, तो ध्यान रखें कि उस बर्तन में पहले थोड़ा घी लगा लें, इससे बर्फी बर्तन से चिपकते नहीं हैं और बनाई गई बर्तन से आसानी से निकल जाएगी।

Comments