Sukanya Samriddhi Yojana News: नए साल से पहले सरकार ने एक तोहफा दिया है, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें बढ़ा दी गई हैं।

 


नए साल से पहले सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को एक बड़ा तोहफा दिया है। इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। इस स्कीम पर पहले निवेशकों को 8 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता था। हालांकि, सरकार ने अन्य योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने नए साल से पहले स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दर बढ़ाते हुए निवेशकों को तोहफा दिया है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए इस वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है। इस योजना पर पहले निवेशकों को 8 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता था। हालांकि सरकार ने दूसरी योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी नहीं की है।

वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सरकार ने लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों का एलान किया है। सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर किसी भी योजना की ब्याज दरें में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान ब्याज दर को बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया है।

दूसरी बार बढ़ी ब्याज दरें

इस वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है जब सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है। इससे पहले पहली तिमाही के दौरान सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया था।

इस तरह देखा जाए तो मौजूदा वित्त वर्ष में बेटियों के लिए चलाई इस स्कीम की ब्याज दरों में सरकार ने 0.6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है।

फिक्स्ड डिपोजिट स्कीम की ब्याज दरों में भी बढ़ोत्तरी

सुकन्या समृद्धि योजना के साथ साथ तीन साल की सावधि जमा पर मौजूदा ब्याज दर सात प्रतिशत से बढ़कर 7.1 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं दूसरी ओर, पीपीएफ और बचत जमा पर ब्याज दरों को क्रमशः 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है और इसकी मैच्योरिटी अवधि 115 महीने है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) पर ब्याज दर 1 जनवरी से 31 मार्च, 2024 की अवधि के लिए 7.7 प्रतिशत पहले की तरह ही है। मासिक आय योजना (एमआइएस) के लिए ब्याज दर (7.4 प्रतिशत) में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

 

 

 

 

 

Comments